spot_img
HomeInterviewश्री बदरीनाथ डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के चुनाव में निर्विरोध चुने गए...

श्री बदरीनाथ डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के चुनाव में निर्विरोध चुने गए आशुतोष डिमरी अध्यक्ष व भगवती प्रसाद महासचिव

डिम्मर (चमोली)। श्री बदरीनाथ धाम के पुजारी समुदाय डिमरी समुदाय की श्री बद्रीनाथ डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत का चुनाव आज विधिवत ढंग से संपन्न हो गया है। आशुतोष डिमरी को डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत का अध्यक्ष निर्विरोध चुना गया । जबकि महासचिव पद पर भगवती प्रसाद डिमरी,उपाध्यक्ष भास्कर डिमरी, सह सचिव नरेश डिमरी, व कोषाध्यक्ष पद पर टीका प्रसाद डिमरी को भी निर्विरोध चुना गया। प्राचीन परंपरा और रीति-रिवाज के अनुसार हर साल श्री बद्रीनाथ धाम की पूजा व्यवस्था में डिमरी समुदाय का अहम रोल रहता है केंद्रीय पंचायत के द्वारा ही डिमरी पंचायत की मूल पंचायतों के माध्यम से प्राप्त पुजारियों की सूची व पूजा व्यवस्था के प्रबंधन की जिम्मेदारी डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पास होती है। केंद्रीय पंचायत ही पूजा व्यवस्था के सफल संपादन के लिए मंदिर में पुजारियों को नियुक्त करती है।

उल्लेखनीय है कि जनपद चमोली में राजनीतिक दृष्टिकोण से भी डिमरी समुदाय को महत्वपूर्ण ढंग से आंका जाता है। कर्णप्रयाग क्षेत्र के साथ ही बद्रीनाथ व पिंडर क्षेत्र समेत पूरे जनपद चमोली में डिमरी समुदाय के परिवारों की बहुत बड़ी संख्या है। जनपद चमोली में डिमरियों की जनसंख्या हजारों में है। केंद्रीय पंचायत के मुख्यालय डिम्मर में संपन्न हुए इस चुनाव में डिम्मर उमट्टा मूल पंचायत के सरपंच आचार्य विजयराम डिमरी, मंत्री मुकेश डिमरी, रविग्राम पाखी पंचायत के सरपंच भोला प्रसाद डिमरी, मंत्री ओमप्रकाश डिमरी, वरिष्ठ सदस्य हर्षवर्धन डिमरी, गोवर्धन प्रसाद डिमरी,प्रकाश चंद डिमरी, महेश डिमरी, शैलेंद्र डिमरी, संजय डिमरी प्रभुकांत, कमलेश डिमरी, सुबोध डिमरी, मदन डिमरी हरीश डिमरी, भास्कर डिमरी, ज्योतिष डिमरी, ने केंद्रीय पंचायत की नई कार्यकारिणी के गठन में भाग लिया। चुनाव केंद्रीय पंचायत के निवर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष विनोद डिमरी श्रीराम के पर्यवेक्षण वह चुनाव अधिकारी के रूप में नियुक्त हर्षवर्धन डिमरी की देखरेख में संपन्न हुआ।
नई कार्यकारिणी गठन के उपरांत बैठक को संबोधित करते हुए नवनिर्वाचित अध्यक्ष आशुतोष डिमरी ने कहा कि 12 अप्रैल से आरंभ होने वाली श्री बदरीनाथ धाम के तेल कलश गाडू घड़ा शोभा यात्रा को बड़े भव्य ढंग से 2 चरणों में नरेंद्र नगर स्थित टेहरी राज दरबार से डिमरी पुजारियों के मूल ग्राम डिम्मर से होते हुए कपाट खुलने के अवसर पर बद्रीनाथ धाम पहुंचाया जाएगा। अध्यक्ष आशुतोष डिमरी ने कहा ज्योतिषपीठ के शंकराचार्य समेत अन्य पीठ के शंकराचार्य,प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री पर्यटन मंत्री व अन्य विशिष्ट अतिथियों को भगवान बद्री विशाल की तेल कलश यात्रा में शामिल होने के लिए न्योता भेजा जाएगा। पंचायत की बैठक की अध्यक्षता आशुतोष डिमरी व संचालन महासचिव भगवती प्रसाद डिमरी ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

spot_img